T20 WORLD CUP ENG vs NZ: डेरिल मिचेल ने इंग्लैंड के जबड़े से छीनी जीत, न्यूजीलैंड को दिलाई 5 विकेट से रोमांचक जीत


डेरिल मिचेल (नाबाद 72) रन की तूफानी पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने पहले सेमीफाइनल में बुधवार को इंग्लैंड को पांच विकेट से हराकर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में अपनी जगह बना ली। न्यूजीलैंड की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 166 रन का स्कोर बनाया, जिसे न्यूजीलैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। मिचेल ने 47 गेंदों पर चार चौके और चार छक्के लगाए। डेवन कॉन्वे ने 46 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और लियाम लिविंगस्टन ने दो-दो सफलता हासिल की। 

इंग्लैंड से मिले 167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत खराब रही और टीम ने तीसरे ओवर तक ही 13 रन के अंदर अपने दो विकेट गंवा दिए। इनमें ओपनर मार्टिन गप्टिल और (4) और कप्तान केन विलियमसन (5) के विकेट शामिल थे। दोनों को वोक्स ने अपना शिकार बनाया। हालांकि इसके बाद मिचेल और कॉन्वे ने तीसरे विकेट के लिए 67 गेंदों पर 82 रनों की पार्टनर​शिप करके कीवी टीम को मैच में बनाए रखने की कोशिश की। लेकिन तभी मोईन अली ने कॉन्वे को स्टंप कराकर इंग्लैंड को मैच में वापस ला दिया। इसके बाद मिचेल ने जीमी नीशम (27) के साथ पांचवें विकेट के लिए 17 गेंदों पर 40 रनों की साझेदारी की। तभी आदिल रा​शिद ने नीशम को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ दिया। न्यूजीलैंड को अंतिम दो ओवर में जीतने के लिए 20 रन बनाने थे और मिचेल ने छह गेंद शेष रहते ही कीवी टीम को पांच विकेट से जीत दिलाकर फाइनल में पहुंचा दिया।

इससे पहले, मोईन अली के शुरू में संघर्ष करने के बाद आखिरी ओवरों में तेजतर्रार पारी के दम पर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 166 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जोस बटलर 24 गेंदों पर 29 रन ही बना पाए, लेकिन मोईन (37 गेंदों पर नाबाद 51 रन, तीन चौके, दो छक्के) और डाविड मलान (30 गेंदों पर 41 रन, चार चौके, एक छक्का) ने तीसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़कर मिडल ऑर्डर में अहम भूमिका निभाई। केन विलियमसन ने सात गेंदबाजों को आजमाया, जिनमें से टिम साउदी, एडम मिल्ने, जेम्स नीशाम और ईश सोढ़ी ने एक-एक विकेट लिया।

इंग्लैंड ने टॉस गंवाया और वह पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे। जैसन रॉय चोटिल होने के कारण नहीं खेल रहे थे और उनकी अनुपस्थिति में बटलर के साथ पारी का आगाज करने वाले जॉनी बेयरस्टॉ (17 गेंदों पर 13 रन) छठे ओवर में आउट होने से पहले केवल एक विश्वसनीय शॉट लगा पाये थे। बटलर के दो दर्शनीय चौकों और पांच अतिरिक्त रन की मदद से इंग्लैंड ने बोल्ट के पारी के चौथे ओवर में 16 रन बटोरे थे लेकिन मिल्न (31 रन देकर एक) ने गेंद थामते ही बेयरस्टॉ को पवेलियन भेज दिया। विलियमसन ने बेयरस्टॉ के कवर ड्राइव डाइव लगाकर बड़ी खूबसूरती से कैच में बदला। इंग्लैंड पावरप्ले में 40 रन तक ही पहुंच पाया।

विलियमसन ने इसके तुरंत बाद दोनों छोर से स्पिन आक्रमण लगा दिया। इसका उन्हें तब फायदा मिला जब लेग स्पिनर सोढ़ी (32 रन देकर एक) ने बटलर को पगबाधा आउट करके न्यूजीलैंड को बड़ी सफलता दिलायी। बटलर रिवर्स स्वीप से चूक गये थे और उन्होंने साथ में एक रिव्यू भी गंवा दिया। मलान की टाइमिंग गजब थी और उनका प्रिय शॉट कवर ड्राइव उससे भी अधिक आकर्षक, लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में भी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने की छूट नहीं दी। दूसरे छोर पर मोईन अली संघर्ष कर रहे थे और ऐसे में रन गति तेज करने की दरकार थी। मलान ने साउदी (24 रन देकर एक) पर छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद बल्ले का किनारा लेकिर विकेटकीपर डेवोन कॉनवे के दस्तानों में समा गई।

विलियमसन ने डेथ ओवरों में सोढ़ी को गेंद सौंपने का जुआ खेला। मोईन ने उनकी एक गेंद को हॉफ वॉली पर लेकर 92 मीटर लंबा छक्का लगाया और मिल्न की शार्ट पिच गेंद को मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजा। इस ओवर में लियाम लिविंगस्टोन (10 गेंदों पर 17 रन) ने भी गगनदायी छक्का लगाया। जेम्स नीशाम ने लिविंगस्टोन को आउट किया लेकिन मोईन उन पर चौका लगाकर टी20 विश्व कप में अपना पहला अर्धशतक पूरा करने में सफल रहे



Source link