बच्चे की स्किन चाहते हैं Fair, इन घरेलू नुस्खों के साथ करें उनकी Care


छोटे बच्चों की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है. उनकी रंगत को निखारने के लिए मार्केट के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बल्कि, घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहिए जिससे उनकी स्किन फेयर हो जाए.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 10 Nov 2021, 02:16:00 PM

Home Remedies for fair skin of babies (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

छोटे बच्चों की स्किन बहुत ही सॉफ्ट होती है. अगर उसका ख्याल सही से नहीं रखा जाता तो उनकी स्किन की रंगत खो जाती है. वैसे तो बच्चे का कलर उसके जीन्स पर डिपेंड होता है. वैसे ऐसा कोई तरीका है भी नहीं कि उसका कुदरती कलर चेंज किया जा सके. लेकिन, उसकी स्किन को फेयर करने के लिए तो हम कुछ नुस्खे ट्राई कर ही सकते है. लेकिन, ये नुस्खे मार्केट के प्रोडक्ट्स नहीं होंगे क्योंकि मार्केट प्रोडक्ट्स सिवाय स्किन खराब करने के और कुछ नहीं करते. ज्यादा मत सोचिए जनाब ये नुस्खे घरेलू है जिससे बेबी की स्किन खराब नहीं होगी. बल्कि उस पर निखार आ जाएगा. तो, जान लीजिए फटाफट से कि आखिर वो नुस्खे हैं क्या.

                                         

इसमें सबसे पहले बॉडी पैक आता है. अब, घरेलू उपाय है तो इस बॉडी पैक को बनाने के लिए केवल कुछ ही घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना है. इस बॉडी पैक को बनाने के लिए बस, कच्चा दूध, हल्दी और केसर लेना है. अब, बेबी है तो ध्यान पूरा रखना है. इसके लिए बस आपको बेबी की बॉडी पर इन सब चीजों को एक साथ लगाना है और थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है. ये इंग्रीडिएंट्स बच्चे की स्किन के लिए बहुत अच्छे होते है और साथ ही उनकी स्किन को फेयर भी करते है. 

                                         

वहीं दूसरे नंबर पर बेसन का पेस्ट आता है. बच्चे का कलर साफ करने के लिए बेसन का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ये पेस्ट भी घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. इसके लिए बस हल्दी, कच्चा दूध, फ्रेश मलाई और बेसन को मिक्स करके एक पेस्ट बना लें. इसे बेबी की स्किन पर सिर्फ 10 मिनट के लिए लगाकर ही छोड़ना है. फिर उसकी स्किन को सॉफ्ट कपड़े या फिर कॉटन से साफ करें. क्योंकि बच्चे की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है. उस पर हार्ड कपड़े का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.                                             

                                           

अगले नंबर पर ऑयल की मसाज आती है. इससे बेबी की स्किन स्मूथ और हाइड्रेट होती है. इसके लिए आप चाहें तो ऑलिव ऑयल का यूज कर सकते है. वो भी ऐसे ही नहीं लगा देना है. बल्कि, उस ऑयल को हल्का गुनगुना करके और फिर उसकी मसाज करनी है. मालिश करते हुए भी हाथों का प्रेशर बहुत हल्का रखना है. कई दिनों तक मालिश करने पर आपको दिखने लगेगा कि बच्चे की स्‍किन का कलर साफ हो रहा है. 

                                           

बेबी को बाथ कराते टाइम भी ध्यान देना बहुत जरूरी है. इसके लिए बेबी को सुबह-सुबह सूरज की धूप दिखाएं. इससे उसकी बॉडी में एनर्जी तो बढ़ेगी ही साथ ही विटामिन D भी भरपूर क्वांटिटी में मिलेंगे. इसकी वजह से उसे कभी कोई बीमारी भी नहीं होगी. लेकिन, इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि उसे कभी भी तेज धूप में ना ला जाएं. नहीं तो उसका कलर डल होने लगेगा. बेबी को धूप सिकाने के बाद उसे गुनगुने पानी से जरूर नहलाएं. इससे उसकी स्किन फेयर होने लगेगी.  



संबंधित लेख

First Published : 10 Nov 2021, 02:06:30 PM


For all the Latest
Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.





Source link