दिल्ली-NCR में दो दिसंबर को बारिश के आसार, गुजरात में ऑरेंज अलर्ट जारी


मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र तैयार हो रहा है, यह आगे चलकर चक्रवात में तब्दील हो जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 30 Nov 2021, 07:51:49 AM

तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं. (Photo Credit: twitter)

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर की कुछ जगहों पर बारिश, हल्की बूंदाबांदी
  • ओडिशा में 2 दिसंबर के बाद भारी बारिश की आशंका जताई है.
  • गुजरात के पांच जिलों मे ऑरेंज अलर्ट जारी.

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने देशभर के कई राज्यों में बारिश की आशंका जताई है. सोमवार को आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के कारण कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात देखे गए। यहां पर नेल्लोर, कडप, श्रीकालहस्ती और चित्तौड़ जिले के कई हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिली. यहां लगातार हो रही बारिश के कारण आई बाढ़ से 44 लोगों की मौत हो चुकी है। उधर मौसम विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों तक प्रदेश के चार जिलों प्रकाशम, नेल्लोर, चित्तूर और कडप्पा जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान मच्छुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. अगले दो दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल में भी हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है. इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.  मौसम विभाग की मानें तो 2 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में कुछ जगहों पर बारिश जबकि कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.

ओडिशा में बारिश होने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र तैयार हो रहा है. यह आगे चलकर चक्रवात में तब्दील हो जाएगा, जिससे दिसंबर के पहले हफ्ते में आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश होने के आसार हैं. तीन दिसंबर को आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में बारिश का अनुमान है. गौरतलब है कि IMD (India Meteorological Department) ने उत्तरपूर्व और मध्य भारत के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र में 1 से 2 दिसंबर तक बिजली की गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया है. दिसंबर में गुजरात के आणंद, भरूच, नवसारी, अमरेली और भावनगर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया  गया है. 

मौसम विभाग ने 1 और 2 दिसंबर को उत्तर भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जैसे जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद में गरज के साथ बिजली गिरने के आसार हैं. उधर, पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. IMD ने ओडिशा में 2 दिसंबर के बाद भारी बारिश की आशंका जताई है.



संबंधित लेख

First Published : 30 Nov 2021, 07:34:14 AM


For all the Latest
India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.





Source link