तालिबान के एलिट स्पेशल फोर्स को पूर्व सुरक्षा बल के सदस्यों पर रात में छापेमारी का काम सौंपा गया


नई दिल्ली:
तालिबान ने खोस्त सुरक्षा बल (केपीएफ) के पूर्व सदस्यों की तलाश तेज कर दी है।

ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सिविल सोसायटी एक्टिविस्ट जो हत्याओं का दस्तावेजीकरण कर रहा है, उसने कहा, केपीएफ (तालिबान का) पहला लक्ष्य है। वे उनकी तलाश कर रहे हैं।

तालिबान के इनकार के बावजूद, हत्याओं की प्रकृति इंगित करती है कि स्थानीय तालिबान कमांडरों ने वरिष्ठ कमांडरों या तालिबान की खुफिया इकाई द्वारा इसे अंजाम के लिए कई आदेश दिए।

तालिबान के तथाकथित सारा खेता (लाल इकाई) एलिट स्पेशल फोर्स, प्रांतीय आधार पर आयोजित उच्च प्रशिक्षित कमांडो, को भी रात के छापे के दौरान पूर्व सुरक्षा बल के सदस्यों की तलाश करने का काम सौंपा गया है। हाल के वर्षों में एएनएसएफ के खिलाफ तालिबान के सबसे सफल अभियानों के लिए सारा खेता को जिम्मेदार माना जाता है।

कुछ प्रांतों में, तालिबान कमांडरों ने कहा है कि उनके पास लिखित या मौखिक रूप से संप्रेषित लोगों की सूची है-जिन्होंने अक्षम्य कृत्य किया है और उन्हें निशाना बनाया जाएगा।

हत्याओं के पैटर्न ने पूरे अफगानिस्तान में आतंक फैला दिया है, क्योंकि पूर्व सरकार से जुड़ा कोई भी व्यक्ति सुरक्षित महसूस नहीं कर सकता है।

गनी सरकार इतनी जल्दी गिर गई कि सुरक्षा बलों और उनके साथ सहयोग करने वालों से संबंधित दस्तावेज पीछे छूट गए। जब तालिबान बलों ने पूर्व खुफिया एजेंसी, राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय और अन्य सरकारी कार्यालयों के कार्यालयों में प्रवेश किया, तो वे न केवल कर्मचारियों पर डेटा प्राप्त करने में सक्षम थे, बल्कि उन लोगों के बारे में भी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम थे जिन्होंने मुखबिर के रूप में काम किया हो।

मारे गए लोगों में से कई को पिछली सरकार में उनकी भूमिका के कारण टारगेट किया गया था।

पूरे अफगानिस्तान में लक्षित अन्य लोगों में एनडीएस सदस्य शामिल हैं, जिनमें खुफिया कर्मचारी, निरोध सुविधाओं के प्रभारी और जीरो यूनिट्स जैसे विशेष स्ट्राइक फोर्स के सदस्य शामिल हैं।

एचआरडब्ल्यू के अनुसार, अन्य लक्षित विशेष रूप से, अफगान स्थानीय पुलिस (एएलपी) द्वारा समर्थित मिलिशिया के पूर्व सदस्य हैं।

एक कंधार निवासी ने कहा, तालिबान ने बहुत सारे एएलपी कमांडरों को माफ नहीं किया है। अभी, वे उन्हें ढूंढ रहे हैं।

गजनी में एक तालिबान कमांडर ने कहा कि कुछ एएलपी और अन्य मिलिशिया सदस्यों को माफ नहीं किया जा सकता क्योंकि उन्होंने बहुत अत्याचार किए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.





Source link