India
8,070,589
Total confirmed cases
Updated on October 29, 2020 4:57 pm
Thursday, October 29, 2020
    Home व्यापर Corona Vaccine: भारत में होगा रूसी वैक्सीन Sputnik V का ट्रायल, Dr...

    Corona Vaccine: भारत में होगा रूसी वैक्सीन Sputnik V का ट्रायल, Dr Reddy लैब्स को मिली मंजूरी, इतने लोगों पर होगा टेस्ट Corona Virus Vaccine, Dr Reddy Labs gets approval to conduct clinical trial of Sputnik V vaccine in India


    रूस द्वारा बनाए गए दुनिया के पहले कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक 5 (Sputnik V) का क्लीनिकल ट्रायल भारत में भी बड़े पैमाने पर होगा। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने डॉ. रेड्डी लैब्स (Dr. Reddy Labs) को Sputnik V के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है। डॉ. रेड्डी लैब्स और रूस के डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि यह बड़े पैमाने पर की गई कंट्रोल्ड स्टडी होगी, जिसमें इस वैक्सीन की सुरक्षा और कोरोना से लड़ने की इसकी क्षमता का अध्ययन होगा। सितंबर में डॉ. रेड्डी लैब्स और RDIF ने स्पूतनिक-V के क्लीनिकल ट्रायल और भारत में इस वैक्सीन के वितरण को लेकर एक पार्टनरशिप की थी जिसके तहत भारत को इस वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक मिलेगी।

    रूस की इस वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में विवाद रहा है और इसके परीक्षण को लेकर सवाल उठते रहे हैं। DCGI ने भी शुरुआत में इस वैक्सीन का ट्रायल भारत में करने की मंजूरी देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया था कि रूस में इसका ट्रायल कुछ लोगों पर ही हुआ है। ऐसे में भारत में इसके ट्रायल को मंजूरी नहीं दी जा सकती है। अभी स्पूतनिक-V का पोस्ट रजिस्ट्रेशन फेज-3 ट्रायल चल रहा है। भाकत में इस वैक्सीन का ट्रायल करीब 40 हजार प्रतिभागियों पर किया जाएगा।

    रूस में तीसरे वैक्सीन का ट्रायल चल रहा

    डॉ. रेड्डी लैब्स के मैनेजिंग डायरेक्टर जीवी प्रसाद ने कहा, हम पूरी प्रक्रिया में DCGI के वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन को स्वीकार करते हैं। यह बड़ी बात है कि भारत में क्लिनिकल ट्रायल को शुरू करने की मंजूरी मिली है और महामारी का सामना करने के लिए हम सुरक्षित और कारगर वैक्सीन लाने को लेकर प्रतिबद्ध है। आपको बता दें कि स्पुतनिक 5 के बाद रूस ने अपने दूसरे कोरोना वायरस वैक्सीन EpiVacCorona को भी लॉन्च कर दिया है। वहीं, रूस की तीसरी कोरोना वायरस वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है।

    सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।





    Source link

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments