India
7,864,811
Total confirmed cases
Updated on October 25, 2020 6:33 am
Sunday, October 25, 2020
    Home शिक्षा अन्य DU 2nd Cut Off 2020 : डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी,...

    DU 2nd Cut Off 2020 : डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी, कई कोर्सों में फुल हुईं जनरल कैटगरी की सीटें


    DU 2nd Cut Off 2020 List: दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश के लिए शनिवार को दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई। लेकिन बीए  प्रोग्राम के लिए कई विषयों में जनरल कैटगरी व ओबीसी की सीटें फुल हो चुकी हैं। यानी अब इन कोर्सों के लिए आरक्षित वर्ग के छात्र ही अपना एडमिशन ले सकेंगे। ऐसा इसलिए हुआ है कि पहली कट ऑफ में अधिकांश विषयों की सीटें कई कॉलेजों में 40 से 60 फीसदी तक भर चुकी थीं। ऐसे में आरक्षित कोटे की सीटें की कई विषयों में खाली बची हैं।

    देखें विषयवार डीयू की दूसरी कट ऑफ लिस्ट-

    1- DU 2nd cut off BA prog list 2020

    2- DU 2nd cut off list 2020 for Arts and Science

    3- DU Science Courses 2nd Cut-Off list 2020

    डीयू की दूसरी कटऑफ में आरक्षित वर्ग को अधिक मौके : अधिकांश कॉलेजों में सामान्य वर्ग में सीटें भर गई हैं और कई कॉलेजों में सीटों से अधिक दाखिला हुआ है।  कई कॉलेजों में 40 से 60 फीसदी सीटों पर दाखिला हो चुका है। इसलिए कॉलेजों ने दूसरी कटऑफ में मामूली कमी करने का निर्णय लिया है। कई कॉलेजों के प्रिंसिपल का कहना है कि प्रमुख विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिला के मौके कम हैं लेकिन आरक्षित वर्ग में काफी सीटें खाली हैं। हालांकि कटऑफ सभी वर्गों में मामूली कमी से साथ ही आएगी। 

    महाराज अग्रसेन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.संजीव तिवारी का कहना है कि हमारे यहां अधिकांश विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिले लगभग पूरे हो चुके हैं। इसलिए दूसरी कटऑफ में .5 फीसदी से 1 फीसदी की कमी होगी। आरक्षित वर्ग में दो फीसदी तक कमी की जा सकती है।

    सोमवार से शुरू हो सकती है डीयू एसओएल की दाखिला प्रक्रिया
    दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग को नए सत्र में दाखिला करने को लेकर दूरस्थ शिक्षा बोर्ड से मंजूरी मिल गई है। इसलिए डीयू अगले सप्ताह से ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू कर सकता है। एसओएल के विशेष कार्य अधिकारी प्रो.उमाशंकर पांडेय ने बताया कि छात्रों को लंबे समय से एसओएल में दाखिला प्रक्रिया शुरू करने का इंतजार था। हमारी हेल्पलाइन पर लगातार इससे जुड़े सवाल पूछे जाते थे, लेकिन अब मंजूरी मिलने से हम इसे जल्द शुरू कर देंगे। उम्मीद है सोमवार से एसओएल में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

    स्नातक के कोर्स :

    • बी.ए (प्रोग्राम)
    • बी.ए अंग्रेजी (ऑनर्स)
    • बी.ए राजनीति विज्ञान (ऑनर्स)
    • बीकाम (प्रोग्राम)
    • बी.कॉम (ऑनर्स)



    Source link

    - Advertisment -

    Most Popular

    Karnataka: दोपहिया वाहन चालक हो जाएं सावधान, बिना हेलमेट के ड्राइविंग लाइसेंस होगा रद्द Karnataka two-wheeler driver should be careful, driving license will...

    कर्नाटक में अब बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाना काफी महंगा हो जाएगा। राज्य में अब चार साल से अधिक उम्र...

    अब 4 साल अधिक उम्र के बच्चों को भी लगाना होगा बाइक पर हेलमेट, वरना…

    यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई भी जा रही है तो चालानों की रकम भी कई गुना बढ़ा दी...

    Recent Comments