सीबीएसई: 12वीं की मुख्य परीक्षाएं शुरू, देशभर में हुई समाजशास्त्र की परीक्षा


नई दिल्ली:
सीबीएसई बोर्ड के 12 वीं कक्षा के छात्रों की मुख्य परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू हो गई हैं। बुधवार को देशभर में सीबीएसई 12वीं के छात्र समाजशास्त्र की परीक्षा में शामिल हुए। 12वीं कक्षा के छात्रों की यह परीक्षाएं 22 दिसंबर तक चलेंगी। इस दौरान 19 मुख्य विषयों की परीक्षा ली जा रही है।

सीबीएसई बोर्ड की यह परीक्षाएं केवल ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही हैं। इन परीक्षाओं में ओआरएम शीट का इस्तेमाल किया जा रहा है। सीबीएसई के मुताबिक इस बार बोर्ड परीक्षा के छात्रों को 20 मिनट का रीडिंग टाइम दिया गया है। शुरू हो चुकी पहले चरण की बोर्ड परीक्षाओं में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न (एमसीक्यू) पूछे जा रहे हैं।

12वीं कक्षा के छात्रों की अब 3 दिसंबर को इंग्लिश की परीक्षा है। 6 दिसंबर को गणित, 7 को फिजिकल एजुकेशन, 8 को बिजनेस स्टडी, 9 को ज्योग्राफी, 10 को फिजिक्स, 11 को साइकोलॉजी, 13 को अकाउंटेंसी, 14 को केमिस्ट्री, 15 को इकोनोमिक्स और 16 को हिंदी की परीक्षा ली जाएगी। 17 दिसंबर को राजनीतिक विज्ञान, 18 को बायोलॉजी, 20 दिसंबर को इतिहास, 21 दिसंबर को कंप्यूटर साइंस और 22 दिसंबर को आखिरी परीक्षा होम साइंस की ली जाएगी।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा यदि कोविड के कारण दूसरे चरण की परीक्षाएं नहीं हो पाती हैं, तो फिर परीक्षाओं में हासिल किए गए नंबर ही अंतिम माने जाएंगे और इन्हीं के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

हालांकि यदि ऐसी कोई स्थिति नहीं आती है और दूसरे चरण की परीक्षाएं भी सीबीएसई द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित करा ली गई तो फिर फाइनल रिजल्ट इन दोनों परीक्षाओं के अंक 50 -50 फीसदी के हिसाब से तय किए जाएंगे।

सीबीएसई ने देश भर के सभी स्कूलों को 23 दिसंबर तक प्रैक्टिकल के अंक अपलोड करने का निर्देश जारी किया है।

वहीं मेजर विषयों के लिए सीबीएसई 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 30 नवंबर से शुरू हो चुकी हैं।

दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष मार्च-अप्रैल में हैं। कोरोना या फिर ऐसे किसी भी कारण से दूसरे चरण की परीक्षाएं स्थगित हुई तो पहले चरण की परीक्षाओं को ही अंतिम मानते हुए इन्हीं परीक्षाओं के आधार पर छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

संयम भारद्वाज ने कहा कि परीक्षाओं के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। कोविड से निपटने की तैयारी की गई है। छात्रों को कोई खतरा न हो इसका भी ध्यान रखा गया है। छात्रों के साथ-साथ परीक्षा लेने वाले अध्यापकों की सुरक्षा की भी व्यवस्था की गई है। सबसे बड़ी बात यह है कि सीबीएसई परीक्षा के दिन ही परीक्षा पत्रों की जांच और मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक 30 नवंबर सुबह 11 बजकर 30 मिनट से 10वीं बोर्ड के लिए सोशल साइंस की परीक्षा ली गई। 2 दिसंबर को विज्ञान, 3 को गृह विज्ञान, 4 को गणित, 8 दिसंबर को कंप्यूटर एप्लीकेशन, 9 को हिंदी और 11 दिसंबर को इंग्लिश की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई के मुताबिक एक केंद्र में ज्यादा से ज्यादा 350 छात्र ही परीक्षा दे सकते हैं। छात्रों के बीच छह फीट की दूरी रखी जा रही है। परीक्षा केंद्र में प्रत्येक छात्र व मौजूद शिक्षक को अनिवार्य तौर पर मास्क पहनना है।

सीबीएसई ने सभी स्कूलों एवं परीक्षा केंद्र के लिए नोटिस जारी करते हुए स्पष्ट किया गया है कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र में कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाना अनिवार्य है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.





Source link