HTLS 2021: ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने बताया, कैसे हुई जैवलिन थ्रो में करियर बनाने की शुरुआत


हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट के 19वें एडीशन का आज दूसरा दिन है। पहले दिन खेल जगत से आठ बार के ओलंपिक चैंपियन उसेन बोल्ट ने भाग लिया और आज ओलंपिक में इंडिविजुएल गोल्ड मेडल जीतने वाले अभिनव बिंद्रा और नीरज चोपड़ा ने हिस्सा लिया। यहां उनके साथ हिन्दुस्तान टाइम्स के मैनेजिंग एडिटर कुनाल प्रधान ने बात की। इस बातचीत में नीरज ने बताया कि टोक्यो में मेडल जीतने के लिए अभिनव सर के गोल्ड मेडल ने मुझे प्रेरित किया। उन्होंने कहा, ”उन्होंने इस पर भरोसा किया कि हम ओलंपिक मेडल जीत सकते हैं। उन्होंने भारतीयों के बीच उस मन की बाधा को शारीरिक और मानसिक रूप से तोड़ दिया कि हम ओलंपिक मेडल नहीं जीत सकते।”

HTLS 2021: उसेन बोल्ट ने बताया, किस खिलाड़ी ने दी उन्हें सबसे ज्यादा टक्कर

अपनी करियर के शुरुआती समय को याद करते हुए नीरज ने कहा, ”मैं हमेशा एक शरारती बच्चा था। मेरे एक अंकल चाहते थे कि मैं स्पोर्ट्स के बजाय दूसरे फील्ड में जाऊं, क्योंकि हममें से किसी का भी स्पोर्ट्स बैकग्राउंड नहीं था। मेरे मामले में मुझे नहीं पता था कि कौन सा खेल चुनना है। मुझे वास्तव में जैवलिन पसंद आया और इस तरह इसकी शुरुआत हुई। इसके बारे में कोई नहीं जानता था, लेकिन मेरा मन करता था कि मैं रोज प्रैक्टिस करूं।” उन्होंने कहा, ”पहले तीन महीने परिवार ने मुझे जबरदस्ती ट्रेनिंग के लिए भेजा, लेकिन उसके बाद मेरा मन वहां जाकर ट्रेनिंग करने में लगने लगा। मैंने भविष्य के बारे में ज्यादा नहीं सोचा। प्रैक्टिस करते-करते इस स्टेज पर पहुंच गया था कि अगर मैं एक दिन की ट्रेनिंग भी मिस करता था तो लगता था कि मैंने बहुत कुछ मिस कर दिया है।”

साइना नेहवाल ने चोट की वजह से वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप से लिया नाम वापस

इस बातचीत में भारत की तरफ से ओलंपिक में पहला इंडिविजुअल गोल्ड मेडल जीतने वाले अभिनव ने कहा, ”जब मैं गोल्ड जीता तो प्रेस कॉन्फ्रेंस में मेरा पहला जवाब था कि उम्मीद है कि यह अचीवमेंट अन्य भारतीय खिलाड़ियों के लिए रास्ते खोलेगा। मैं नीरज के गोल्ड जीतने पर उससे ज्यादा खुश था जब मैंने गोल्ड जीता था। मैं कहीं भी जाता था तो लोग मुझे इंडिविजुएल ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले एकमात्र भारतीय के रूप में पेश करते थे और यह काफी दिलचस्प था। नीरज के गोल्ड ने अब काफी लोगों के लिए ओलंपिक मेडल जीतने के रास्ते खोल दिए हैं। हमें निश्चित रूप से और मेडल चाहिए।”
 



Source link