टेस्ला का मुख्यालय गिगा फैक्ट्री टेक्सास में स्थानांतरित


टेस्ला कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में अपनी इलेक्ट्रिक वाहन फैक्ट्री का संचालन जारी रखेगी और वहां उत्पादन में 50 प्रतिशत की वृद्धि करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 04 Dec 2021, 11:54:40 AM

एलन मस्क का बड़ा फैसला, गिगा फैक्ट्री है मुख्यालय का नाम. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • फ्रेमोंट में वाहन फैक्ट्री का संचालन जारी रहेगा
  • मस्क खुद पिछले साल टेक्सास चले गए थे

सैन फ्रांसिस्को:

एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने आधिकारिक तौर पर अपना मुख्यालय पालो ऑल्टो, कैलिफोर्निया से ऑस्टिन टेक्सास में स्थानांतरित कर दिया है. न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ 8-के फॉर्म दाखिल किया, ताकि वह अपने कॉर्पोरेट मुख्यालय को ऑस्टिन में 13101 हेरोल्ड ग्रीन रोड पर अपने गिगाफैक्ट्री की साइट पर स्थानांतरित कर सके. फाइलिंग के अनुसार, 1 दिसंबर 2021 को टेस्ला इंक ने अपने कॉर्पोरेट मुख्यालय को 13101 हेरोल्ड ग्रीन रोड ऑस्टिन टेक्सास 78725 में गिगा फैक्ट्री टेक्सास में स्थानांतरित कर दिया.

टेस्ला कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में अपनी इलेक्ट्रिक वाहन फैक्ट्री का संचालन जारी रखेगी और वहां उत्पादन में 50 प्रतिशत की वृद्धि करेगी. मस्क ने हाल ही में शेयरधारकों की एक वार्षिक बैठक में कहा, ‘मैं यह घोषणा करते हुए उत्साहित हूं कि हम अपने मुख्यालय को ऑस्टिन, टेक्सास में स्थानांतरित कर रहे हैं.’ ‘बस स्पष्ट होने के लिए हालांकि हम कैलिफोर्निया में अपनी गतिविधियों का विस्तार करना जारी रखेंगे.’ मस्क खुद पिछले साल टेक्सास चले गए, क्योंकि स्पेसएक्स ने देश के दक्षिणी सिरे में अपनी उपस्थिति बढ़ाई है.

टेस्ला ने 2020 में ऑस्टिन के बाहर अपना अगला यूएस गिगाफैक्ट्री बनाना शुरू किया और परियोजना के एक नए वीडियो से पता चलता है कि यह जगह पहले से ही एक व्यस्त औद्योगिक क्षेत्र में बदल रही है. प्रारंभ में टेस्ला ने कारखाने को साइबरट्रक गिगाफैक्ट्री के रूप में संदर्भित किया क्योंकि ऑटोमेकर ने वहां इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक का उत्पादन करने की योजना बनाई थी. हालांकि टेस्ला ने पहले कारखाने में मॉडल वाई का उत्पादन करने की योजना बनाई और बाद में कंपनी ने इसका नाम बदलकर ‘गीगाफैक्ट्री टेक्सास’ कर दिया. टेस्ला ने कारखाने में बैटरी सेल उत्पादन स्थापित करने और इसे जनता के लिए एक ‘इकोलोजिकल पेरडाइस’ बनाने की भी योजना बनाई है.



संबंधित लेख

First Published : 04 Dec 2021, 11:54:40 AM


For all the Latest
Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.





Source link