India
9,534,964
Total confirmed cases
Updated on December 3, 2020 9:43 am
Thursday, December 3, 2020
    Home व्यापर Karnataka: दोपहिया वाहन चालक हो जाएं सावधान, बिना हेलमेट के ड्राइविंग लाइसेंस...

    Karnataka: दोपहिया वाहन चालक हो जाएं सावधान, बिना हेलमेट के ड्राइविंग लाइसेंस होगा रद्द Karnataka two-wheeler driver should be careful, driving license will be canceled without helmet


    कर्नाटक में अब बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाना काफी महंगा हो जाएगा। राज्य में अब चार साल से अधिक उम्र के के सभी बच्‍चों को भी दोपहिया वाहन पर हेलमेट पहनना जरूरी हो गया है। कर्नाटक राज्‍य परिवहन विभाग (Karnataka transport authorities) के नए निर्देशों के मुताबिक, सभी दोपहिया वाहन (all two-wheeler) सवारों के लिए हेलमेट जरूरी है। जिनकी उम्र 4 साल से अधिक है, उन्हें भी पहनना जरूरी है। अगर कोई शख्‍स इन नियमों का पालन नहीं करता है, तो चालान के साथ-साथ उसका ड्राइविंग लाइसेंस 3 महीने तक के लिए रद्द कर दिया जाएगा। 

    मोटर वाहन एक्ट (Motor Vehicles Act) 129 के मुताबिक सभी कार चालकों या दो पहिया वाहन चालकों को बेल्ट या हेलमेट पहनना जरूरी है। इन नियमों का पालन नहीं करने पर 1000 रुपये जुर्माना और 3 महीने तक ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर दिया जाता है। कर्नाटक सरकार ने जुर्माने की राशि घटाकर 500 रुपये कर दी है। साथ ही हेलमेट नहीं पहनने पर 3 महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने का नियम लागू कर दिया है। बताया जा रहा है कि सड़क दुर्घटना की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए राज्‍य सरकार ने यह निर्णय लिया है।

    राज्य सरकार का यह नया आदेश सुप्रीम कोर्ट के उस निर्देश के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि दोपहिया वाहन चलाने वालों पर हेलमेट पहनने के लिए कड़ाई से नियम का पालन किया जाए। बता दें कि कर्नाटक में 1.65 करोड़ दोपहिया वाहन रजिस्टर्ड हैं। जिनमें से 59.9 लाख बेंगलुरु में रजिस्टर्ड हैं। 

    सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।





    Source link

    - Advertisment -

    Most Popular

    Share Market: मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, 44600 के पार Sensex

    आज गुरुवार को शेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। बीएसई का सेंसेक्स 14.61 अंकों की बढ़त के साथ 44,632.65 और...

    मिर्जापुर में तीनों चचेरे भाइयों की आंखें फोड़कर हुई थी हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, एडीजी भी पहुंचे

    मिर्जापुर में लालगंज निवासी तीन चचेरे भाइयों की विंध्याचल के लेहड़िया बंधी में डूबने से मौत नही हुई थी बल्कि उनकी हत्या की...

    खाने को चटपटा बनाने वाले इन 8 मसालों के फायदे नहीं जानते होंगे आप! जानें किन गुणों से हैं भरपूर

    चटपटे खाने की जान होते हैं, मसाले। मसालेदार और चटपटा खाने के शौकीनों को मसालों से खास लगाव होता है। मसाले पकवानों का...

    Recent Comments