छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने 171 पदों पर रिक्तियां निकालीं


highlights

  • आयोग ने कुल 171 पदों के लिए भर्ती परीक्षा की अधिसूचना जारी की है
  • भर्ती के लिए आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होंगी
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2021 तय की है

नई दिल्ली:

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका सामने आया है.  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) ने कुल 171 पदों के लिए भर्ती परीक्षा की अधिसूचना जारी की है. भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी हो चुकी है. इस भर्ती के तहत उप जिलाध्यक्ष, उप पुलिस अधीक्षक, नायब तहसीलदार, जिला जेल अधीक्षक, श्रम अधिकारी एवं अन्य पदों पर रिक्तियां हैं. भर्ती के लिए आवेदन की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होंगी. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर आवेदन कर सकता है. 

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है. इस भर्ती परीक्षा के लिए निर्धारित सभी पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग तय की गई है. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर अधिसूचना पढ़ सकता है. 
 
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) भर्ती की अहम तिथियां

1. आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होगी- इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 दिसंबर 2021 से शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

2. आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने की तारीख- इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2021 तय की है. आखिरी समय में वेबसाइट पर अधिक लोड होने की वजह से उम्मीदवारों को आवेदन करने में परेशानी हो सकती है. इसलिए सभी जल्द से जल्द आवेदन कर लें.

3. प्रारंभिक परीक्षा की तिथि- छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 13 फरवरी 2022 को होना है. परीक्षा का आयोजन  सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा. 

आवेदन शुल्क

सीजीपीएससी राज्य सेवा परीक्षा को लेकर आवेदन शुल्क जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये एवं एसटी/एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 300 रुपये रखी गई है. उम्मीदवारों को आवेदन पत्र जमा करने के बाद त्रुटि सुधार को लेकर मौका दिया जाएगा. त्रुटि सुधार के लिए 31 दिसंबर 2021 से लेकर 4 जनवरी 2021 तक आधिकारिक वेबसाइट पर सुविधा दी जाएगी. 

कैसे करें आवेदन?

परीक्षा में आवेदन करने को लेकर नीचे दिए आसान दिशानिर्देशों का पालन करें 

1. उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर psc.cg.gov.in पर जाएं.
2. होम पेज पर इस भर्ती के लिए लिंक पर क्लिक करें.
3. इसके बाद मांगी जा रही जानकारी को भर कर लॉगिन करें.
4. मांगी जा रही जानकारी दर्ज करें और दस्तावेजों को अपलोड करें. 
5. आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट भी निकलवा लें.



संबंधित लेख



Source link