जारी टोकन के अनुसार प्रतिदिन धान खरीदी पर जोर


Publish Date: | Wed, 08 Dec 2021 09:37 AM (IST)

Buying Paddy: रायगढ़। प्रबंध संचालक छत्तीसगढ राज्य आपूर्ति निगम व सचिव वाणिज्यिक कर आबकारी तथा जिले के प्रभारी सचिव निरंजन दास ने रायगढ़ प्रवास के दौरान धान खरीदी के संंबंध में सर्किट हाऊस में समीक्षा बैठक ली। इस दौरान कलेक्टर भीम सिंह भी उपस्थित रहे।

प्रभारी सचिव दास ने जिले के खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण के आधार पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि धान खरीदी का कार्य सुचारू रूप से संचालित करना है। जितने टोकन जारी हो रहे है उतनी खरीदी उस दिन सुनिश्चित की जाए। इसके लिए उन्होंने सुबह खरीदी जल्दी शुरू करने के निर्देश दिए। जिससे शाम तक सभी किसानों के धान की तौलाई की जा सके। उन्होंने कहा कि जितने भी खरीदी केन्द्रों का उन्होंने निरीक्षण किया है वहां उन्हें व्यवस्था अच्छी है। ऐसी ही व्यवस्था सभी केन्द्रों में होनी चाहिए। उन्होंने बैठक में बारदानों की उपलब्धता पर भी चर्चा की। अधिकारियों से कहा कि किसान बारदाने के साथ ही पीडीएस व मिलर्स बारदाने भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो। केन्द्रों में ही बारदाने सिलाई करवाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने धान का उठाव व मिलिंग भी पूरी तेजी से करने के निर्देश दिए। उन्होंने भंडारण को लेकर भी एफसीआई व नॉन के अधिकारियों से चर्चा की तथा खरीदी को देखते हुए भंडारण के लिए उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव दास ने मोबाइल एटीएम के माध्यम से किसानों का भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सिंह ने इसके लिए अपेक्स बैंक के अधिकारी को मोबाइल एटीएम का शेड्यूल तय करने के लिए कहा। जिससे किसानों को इसकी जानकारी पहले से दी जा सके तथा वे एटीएम के माध्यम से अपना भुगतान आसानी से प्राप्त कर सके। इसके साथ ही उन्होंने भुगतान में बैंक सखी का भी सहयोग लेने की बात कही।

इस दौरान जिला खाद्य अधिकारी जीपी राठिया, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं सुरेन्द्र कुमार गोंड़, जिला प्रबंधक नान आदि नारायण, सहायक खाद्य अधिकारी चितरंजन सिंह सहित खाद्य विभाग, एफसीआई, नान, मार्कफेड के अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local

 



Source link