Travel: विश्व के 5 सर्वश्रेष्ठ eco- friendly पर्यटन स्थल


नई दिल्ली :

दुनिया भर के देश प्राकृतिक पर्यावरण (natural environment) की रक्षा और संरक्षण के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं. इसका मतलब है कि जिम्मेदार पर्यटक हमारे जंगली निवासियों और हमारे ग्रह की भलाई के लिए अच्छे कदम उठा रहे हैं. व्यस्त ज़िन्दगी से बचकर हर कोई शांत और शुद्ध वातावरण में घूमना- फिरना चाहता है. ऐसे में हर कोई इको- फ्रेंडली शहर (eco- friendly place) में घूमना चाहता है. बढ़ते हुए प्रदुषण से हर इंसान परेशान है. हर कोई इससे बचने के तरीके ढूंढ रहा है. ऐसे में सब अपने शहर से दूर भागना चाहते हैं और किसी शांत वातावरण में जाकर अपना समय व्यतीत करना चाहते हैं. अब अगर आप भी प्रदुषण से परेशान है और कहीं शांत और शुद्ध हवा का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं. क्यूंकि हम आपको बताने वाले है कुछ खास जगहों के बारे में, जहां आप शुद्ध और शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं. 

Costa Rica 

कोस्टा रिका मध्य अमेरिका में सबसे अधिक घूमे जाने वाले देशों में से एक है. अमेरिकी पर्यटक वर्षों से इस शहर में आते रहे हैं. कोस्टा रिका अपने सस्ते भोजन, अच्छे घूमने वाली जगहों के कारण आकर्षण का केंद्र बन गया है. कोस्टा रिका एक बहुत ही खूबसूरत जगह है, जहां घूमने दुनिया भर के सैलानी हर साल आते हैं. कोस्टा रिका दुनिया के सबसे सफल ईको-पर्यटन स्थलों में से एक है. 

यह भी पढ़ें: Health: क्या आप chamomile tea का सेवन करते हैं? नहीं! तो पढ़ें जरूर

Hawaii 

हवाई नाम सुनकर ही आपका मन अच्छा हो गया होगा. शुद्ध और शांत प्रशांत द्वीप का वातावरण राज्य को इतना खास बनाता है. हवाई में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह इस बात पर निर्भर करती है कि आप कैसे मस्ती करना पसंद करते हैं और आप द्वीप पर क्या करना चाहते हैं. खूबसूरत समुद्र तटों से लेकर ज्वालामुखी, कॉफी फार्म, लंबी पैदल यात्रा के रास्ते और ताजा किसान बाजार, हवाई में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं. 

 Palau 

पलाऊ अपने शांत और शुद्ध वातावरण के लिए जाना जाता है. बहुत से लोग धूप में मस्ती, स्कूबा डाइविंग और अन्य समुद्री रोमांच के लिए पलाऊ की यात्रा करने जाते हैं. पलाऊ के ऊपरी हिस्से में घूमने का एक शानदार तरीका किराये की कार में बैठना और द्वीप के चारों ओर ड्राइव करना है. पलाऊ की अपनी यात्रा के दौरान आपको संभवतः दो दिनों की योजना बनानी चाहिए और अधिक से अधिक आश्चर्यजनक स्थलों को देखने जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें:  Zodiac Signs: क्या आप रिस्क टेकर हैं? चेक करें अपनी राशि!

New Zealand 

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि न्यूज़ीलैंड दो द्वीपों (islands) से बना है. न्यूज़ीलैंड अपने ग्लेशियरों के लिए जाना जाता है. न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा खूबसूरत जगह कोई है तो वो है ‘बे ऑफ आइलैंड्स’. 144 द्वीप ‘बे ऑफ आइलैंड्स’ को मोतियों की लड़ी की तरह घेरे हुए है.यदि आप खेलों के शौक़ीन हैं तो आपको न्यूज़ीलैंड अवस्य घूमना चाहिए. बंजी जंपिंग, स्काइडाइविंग, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, पैराशूटिंग, कैविंग, से लेकर अन्य प्रमुख खेल हैं जिनका लुफ्त आप उठा सकते हैं. व्हेल, बिग मार्लिन सहित अन्य समुद्री जीवों को पकड़ने के लिए यह एक बेहद खूबसूरत और प्रचलित देश है. ये सभी मिलकर न्यूज़ीलैंड को एक आकर्षक पर्यटक स्थल बनाते हैं.

 



संबंधित लेख



Source link