India
9,534,964
Total confirmed cases
Updated on December 3, 2020 9:43 am
Thursday, December 3, 2020
    Home रसोई से चेहरे पर इस वजह से पड़ती है झुर्रियां, करें ये काम रहेंगे...

    चेहरे पर इस वजह से पड़ती है झुर्रियां, करें ये काम रहेंगे हमेशा जवान


    नई दिल्ली:

    चेहरे पर झुर्रियां आना बुढ़ापे की निशानी मानी जाती है, लेकिन आज कल की लाइफस्टाइल में युवाओं के चेहरे पर भी झुर्रियां नजर आने लगी हैं. इसकी वजह माना जा रहा है कि लोगों की दिनचर्या बिगड़ गई है. जैसे अनियमित खान पान, तनाव और नींद नहीं आना असमय झुर्रियां आने की सबसे बड़ी वजह हैं. ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं है आज हम आपको झुर्रियां पड़ने की वजह और उसे ठीक करने का तरीका भी बताएंगे. आपको बस अपने रहन सहन में थोड़ा बदलाव लाने की जरूरत है. 

    यह भी पढ़ें : दिल्ली के बाद नोएडा में भी सख्ती, शादी में शरीक हो सकेंगे सिर्फ 100 लोग

    डायनेमिक रिंकल: आप अपने चेहरे के एक्सप्रेशन बदलते हैं. जैसे ज्यादा आश्चर्य की मुद्रा में रहना, सिर दर्द में रहना या हंसना तो ऐसी झुर्रियां पड़ती हैं. 

    रिंकल फोल्ड: उम्र बढ़ने के साथ साथ आपके चेहरे की त्वचा भी ढ़ीली पड़ने लगती है. ऐसी स्थिति में आपको अपनी जॉलाइन पर रिंकल फोल्ड नजर आ सकते हैं. आप अपनी गर्दन और त्वचा पर हल्के फोल्ड देख सकते हैं.

    स्टेटिक रिंकल: अगर आप लंबे वक्त तक एक तरह की फेशियल एक्सप्रेशन रखते हैं तो ऐसी झुर्रयां आ जाती है. आपने देखा होगा पहाड़ों पर रहने वाले लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से उनके चेहरे पर एक जैसी झुर्रियां आ जाती हैं. 

    यह भी पढ़ें : 21वीं सदी के युवाओं को क्लीन स्लेट के साथ आगे बढ़ना होगाः पीएम मोदी

    स्किन का रखें ख्याल: सबसे जरूरी है चेहरे को रूखा और बेजान न बनने दें. चेहरे को दिन में दो बार साफ पानी से धोएं और ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जो चेहरे की नमी को बरकरार रखे. चेहरे को साफ करने के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें और माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें. जब भी धूप में बाहर निकलें 30 एसपीएफ से ज्यादा का सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और चेहरे को किसी सूती कपड़े से पूरी तरह से कवर कर लें.

    खानपान में करें बदलाव: अच्छा खाना आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है. खाने में खूब फल और हरी सब्जियां खाएं. सलाद और दही को खाने में जरूर शामिल करें. इसके अलावा नाश्ते में थोड़े ड्राइफ्रूट्स शामिल करें. दिन में कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पीएं.

    अच्छी नींद लें: नींद को ब्यूटी स्लीप कहा जाता है यानि जब आप गहरी नींद सोते हैं तो आपकी पूरी बॉडी रिपेयर हो रही होती है. स्किन भी रात में सोने से हील होती है.

    यह भी पढ़ें : कॉमेडियन भारती सिंह के घर NCB ने की छापेमारी

    टेंशन ने लें: कोशिश करें कि तनाव कम से कम लें. टेंशन आपके चेहरे पर सबसे पहले नजर आने लगती है. जब भी आप तनाव में रहते हैं तो आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन ज्यादा बनने लगता है ये हार्मोन कोलेजन को ब्रेक करता है और कोलेजन आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है.

    संबंधित लेख





    Source link

    - Advertisment -

    Most Popular

    Xiaomi और Realme को टक्कर देने के लिए Infinix जल्द ला रही है 2 सस्ते टीवी, जानिए कब होंगे लॉन्च?

    स्मार्टफ़ोन की जानी मानी कंपनी Infinix इस महीने के आखिर तक भारत में दो स्मार्ट टीवी और साउंड बार लॉन्च करने वाला...

    कमजोर मांग से एल्युमीनियम वायदा कीमतों में गिरावट -राष्ट्रीय पत्रिका

    डिसक्लेमर:यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।भाषा | Updated: 03 Dec...

    258 दिन बाद दर्शनार्थियों के लिए खुले झाड़खंड महादेव के द्वार

    258 दिन बाद दर्शनार्थियों के लिए खुले झाड़खंड महादेव के द्वार— अल सुबह से ही मंदिर में गूंज उठे झाड़खंड महादेव के जयकारे—...

    Recent Comments