India
10,572,672
Total confirmed cases
Updated on January 17, 2021 9:37 pm
Monday, January 18, 2021
    Home सेहत सर्दियों में क्या खाएं: सर्दियों में मोटा अनाज शरीर को गर्म रखेगा,...

    सर्दियों में क्या खाएं: सर्दियों में मोटा अनाज शरीर को गर्म रखेगा, गुड़ आयरन की कमी पूरी करेगा; सूप रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाएगा


    • Hindi News
    • Happylife
    • In Winter, Coarse Grains Will Keep The Body Warm, Molasses Will Meet Iron Deficiency And Soup Will Increase Its Ability To Fight Against Diseases.

    Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें राष्ट्रीय पत्रिका ऐप

    8 घंटे पहले

    • कॉपी लिंक
    • दिन में एक बार मुट्‌ठीभर ड्रायफ्रूट लें ये स्किन की चमक औ इम्युनिटी बढ़ाएंगे
    • सूप पिएं, ये शरीर गर्म रखते हैं और रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं

    सर्दी के मौसम में अक्सर कहा जाता है कि मोटा अनाज खाएं। मोटा अनाज यानी ज्वार, बाजारा, मक्का, रागी आदि। सर्दियों में बाहर का तापमान कम रहता है और ये अनाज शरीर का तापमान बाहर के मुकाबले अधिक रखते हैं। इसलिए ऐसा खाना सर्दी में शरीर को गर्म रखता है।

    जयपुर की आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. किरन गुप्ता कहती हैं, सर्दियों में मोटा अनाज वजन बढ़ने से रोकता भी है और पेट भी दुरुस्त रखता है। यह कब्ज से बचाता लेकिन इसे खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर तीनों बार मोटा अनाज न खाएं। एक समय मोटे अनाज से बनी रोटियां या दूसरा खाना खा सकते हैं तो रात के खाने में सूप और दालों को एड कर सकते हैं। सर्दियों में खानपान से जुड़ी ऐसी कौन सी बातों का ध्यान रखें, बता रही हैं डॉ. किरन गुप्ता…

    सबसे पहले क्या-क्या खाएं, ये समझ लें

    1. दलिया, रोटी या डोसे के रूप में खाएं मोटा अनाज
    सर्दी के मौसम में मक्का, ज्वार, बाजरा और रागी का भरपूर सेवन किया जाना चाहिए। इन्हें दलिया, रोटी या डोसे के रूप में लिया जा सकता है। इससे गेहूं की मात्रा अपने आप कमी आएगी जो वज़न को कंट्रोल रखने में मदद करेगा। साथ ही मोटे अनाजों की गर्म तासीर की वजह से शरीर में गर्मी भी रहेगी। हां, इनके साथ घी बहुत ज्यादा न हो जाए, इसका ध्यान रखें।

    2. गुड़ के लड्‌डू और चिक्की खा सकते हैं
    डॉ. किरन कहती हैं, गुड़ की तासीर गर्म होती है और सर्दी-जुकाम से बचाता है। इसमें आयरन अधिक होता है, इसलिए यह एनीमिया से भी बचाता है। गुड़ और तिल के लड्‌डू बना सकते हैं। इसके अलावा गुड़ और मूंगफली के दानों की चिक्की भी बना सकते हैं। ये काफी पौष्टिक होती है।

    3. रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाएगा सूप
    सूप तीन तरह से फायदा पहुंचाते हैं। पहला, सर्दियों में यह शरीर को गर्म रखते हैं। दूसरा, सब्जियों का प्रयोग अधिक होने के कारण पोषक तत्वों की कमी पूरी करते हैं। और तीसरा, ये रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। टमाटर, अदरक, गाजर, लहसुन और पत्तागोभी जैसी सब्जियों को सूप में शामिल करें। इसमें पनीर एड कर सकते हैं। कालीमिर्च का प्रयोग करना न भूलें। गर्मी के दिनों में इसका सीमित इस्तेमाल करें।

    4. सर्दी है तो भी पानी पीना न छोड़ें
    सर्दियों में खाया जाने वाला भोजन ज्यादातर गरिष्ठ यानी भारी होता है, इसलिए शरीर में लिक्विड का पहुंचना जरूरी है। पानी पीना न छोड़ें। शरीर में जकड़न या सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो गुनगुना पानी पी सकते हैं। इस मौसम में भी उतना ही पानी लेने की जरूरत होती है जितना गर्मी में पीते हैं।

    5. दिन में एक बार मुट्ठीभर ड्रायफ्रूट लें
    सर्दियों के दिनों दिनभर में एक बार मुट्ठीभर ड्रायफ्रूट जरूर लें। काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता शरीर को गर्म रखेंगे और इम्युनिटी को बढ़ाएंगे। यह मेमोरी और स्किन की चमक बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हार्ट डिसीज और एजिंग से भी बचाते हैं। गर्मियों में इनकी मात्रा कम कर दें।



    Source link

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments