इलेक्ट्रिक वाहन की चार्जिंग के लिए इधर-उधर नहीं पड़ेगा भटकना, हुआ ये बड़ा काम

इलेक्ट्रिक वाहन की चार्जिंग के लिए इधर-उधर नहीं पड़ेगा भटकना, हुआ ये बड़ा काम


Electric Vehicle Update: बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि 27 जून तक दिल्ली में 500 चार्जिंग प्वाइंट वाले 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिए जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Mar 2022, 08:43:27 AM

Electric Vehicle Charging Station (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिए जाएंगे
  • मात्र 2 रुपये प्रति यूनिट चार्जिंग शुल्क लिया जाएगा

नई दिल्ली:  

दिल्ली सरकार (Delhi Government) राजधानी को इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) राजधानी बनाने के उद्देश्य से अपने ईवी इंफ्रास्ट्रक्च र को मजबूत कर रही है. दिल्ली के बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन और डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) के उपाध्यक्ष जस्मीन शाह ने आज ऐलान किया है कि दिल्ली सरकार ने 500 चार्जिंग प्वाइंट्स के लिए टेंडर दे दिए हैं. 27 जून तक दिल्ली में 500 चार्जिंग प्वाइंट वाले 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिए जाएंगे. दिल्ली में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए राज्य नोडल एजेंसी, दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड द्वारा निविदा जारी की गई थी.

यह भी पढ़ें: ये हैं 5 सबसे सस्ती एडवेंचर बाइक, कीमत जानकार उड़ जाएंगे होश

बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि, 27 जून तक दिल्ली में 500 चार्जिंग प्वाइंट वाले 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिए जाएंगे. ईवी मालिकों से दिल्ली सरकार के चार्जिंग स्टेशनों पर मात्र 2 रुपये प्रति यूनिट चार्जिंग शुल्क लिया जाएगा, जबकि अन्य राज्यों में 10-15 रुपए प्रति यूनिट का शुल्क लिया जाता है. बोली मानदंड को न्यूनतम सेवा शुल्क के रूप में रखा गया था. माइनस 3.60 रुपए प्रति यूनिट सर्विस चार्ज के चलते ईवी उपयोगकर्ताओं को काफी प्रोत्साहन मिलेगा.

वहीं, डीडीसी के उपाध्यक्ष और दिल्ली सरकार के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष जस्मीन शाह ने कहा कि, यह भारत में अपने तरह का सबसे बड़ा टेंडर था और इससे अगले तीन महीने में दिल्ली में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर दोगुना हो जाएगा. सीएम अरविंद केजरीवाल के विजन को ध्यान में रखते हुए पूरे दिल्ली में तीन किमी के दायरे में एक ईवी चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें: लुक देखकर हो जाएंगे कायल ! क्योंकि जल्द आ रही है Renault Duster

दिल्ली सरकार के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप द्वारा निविदा के लिए मार्गदर्शक ढांचा विकसित किया गया, जिसमें बिजली विभाग, परिवहन विभाग, सभी नगर निगमों और दिल्ली के सभी डिस्कॉम का प्रतिनिधित्व था. कार्य समूह की अध्यक्षता डीडीसी के उपाध्यक्ष जस्मीन शाह ने की.



संबंधित लेख

First Published : 15 Mar 2022, 08:40:13 AM


For all the Latest
Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.





Source link