कल से मिलेगा 12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सिनेशन, जानें कैसे

कल से मिलेगा 12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सिनेशन, जानें कैसे


New Delhi:  

16 मार्च से 12-14 साल के बच्चों के  लिए कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) की शुरुआत हो रही है. साथ ही इसी दिन से 60 साल की उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को बूस्टर डोज भी दी जाएगी. 12-14 साल का कोई भी बच्चा वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल (CoWin Portal) और सरकार की ओर से बताएं गए अन्य प्लेटफॉर्म्स के जरिए वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है. सरकार की ओर से कई सारे दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं. जानकरों के मुताबिक  12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को हैदराबाद स्थित ‘बायोलॉजिकल इवांस’ द्वारा निर्मित कोविड-19 रोधी ‘कोर्बेवैक्स’ (Corbevax Vaccine) टीके की वैक्सीन दी जाएगी. 

यह भी पढ़ेंहफ्ते में 4 बार खाएं दाल-चावल, रात में खाने से होगा कमाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट करके बताया कि, ‘‘ बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित. मुझे बताते हुए खुशी है कि 16 मार्च से 12 से 13 तथा 13 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-19 रोधी टीकाकरण शुरू हो रहा है. साथ ही 60 से अधिक आयु के सभी लोग अब एहतियाती खुराक ले पाएंगे. मेरा बच्चों के परिजन तथा 60 से अधिक आयु के लोगों से आग्रह है वे टीका जरूर लगवाएं.’’

2008 से 2010 में जन्मे बच्चों को वैक्सीन

मांडविया ने बच्चों के परिवारों और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों से भी विनती की है कि वे टीकाकरण अवश्य करवाएं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केन्द्र सरकार ने वैज्ञानिक निकायों के साथ विचार-विमर्श के बाद 12-13 वर्ष और 13-14 वर्ष आयुवर्ग के (2008 से 2010 में जन्मे) बच्चों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण शुरू करने का फैसला लिया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए आयु वर्ग के करीब 7.11 करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. वैक्सीनेशन के लिए 16 मार्च से ही रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी. इसके लिए 12-14 साल के बच्चे या उनके माता-पिता cowin.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर स्लॉट बुक कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे कोविन पर कैसे बुक करें स्लॉट –

यह भी पढ़ें- क्या है डिमेंशिया, जिसका ‘The Kashmir Files’ में हुआ है ज़िक्र, जानें लक्षण और बचाव

How to Register On Cowin Portal

1- अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर www.cowin.gov.in वेबसाइट खोलें.
2- अब Register/Sign In ऑप्शन में से किसी एक को चुनें.
3- इसके बाद मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन करें.
4- अगर आप पहले रजिस्ट्रेशन के लिए इस्तेमाल किया गया फोन नंबर डाल रहे हैं तो आपको Add Member ऑप्शन पर क्लिक करके बच्चे की डीटेल्स भरनी होंगी.
5- अगर आप नए फोन नंबर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको Add Member पर क्लिक करके डीटेल्स भरनी होंगी.
6- अब आपको फोटो आईडी प्रूफ, फोटो आईडी नंबर, नाम, लिंग और जन्म का साल समेत सभी जरूरी डीटेल्स दर्ज करनी करनी होगी और रजिस्टर बटन दबाएं.
7- इसके बाद तारीख, टाइम स्लॉट और वैक्सीनेशन सेंटर सेलेक्ट करके आपको कंफर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है. 

यह भी पढ़ें- आज ही करें इन आदतों से तौबा, वरना किडनी आपको दे सकती है धोखा



संबंधित लेख



Source link