खुशखबरी! वाहन चलाने वालों के लिए अच्छी खबर, अब सस्ते में होगा ये काम, सरकार ने दी जानकारी

खुशखबरी! वाहन चलाने वालों के लिए अच्छी खबर, अब सस्ते में होगा ये काम, सरकार ने दी जानकारी


दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि 27 जून तक दिल्ली के प्रमुख स्थानों पर सौ नए ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे और इनमें से 71 मेट्रो स्टेशनों पर होंगे। जैन ने कहा कि स्टेशन सुविधा का उपयोग करने का शुल्क 2 रुपये प्रति यूनिट होगा। उन्होंने दावा किया कि यह शुल्क देश में सबसे कम होगा।

यह भी पढ़ें- शराब पीने वालों के लिए बड़ी खबर, अब भूलकर भी ना करें ये गलती

जैन ने कहा, ”हमारी ईवी नीति में शहर में प्रति 3 किलोमीटर पर 1 चार्जिंग स्टेशन की परिकल्पना की गई है। 500 चार्जिंग पॉइंट वाले 100 (ई-वाहन) चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए निविदाएं मंगाई गई थीं। निविदा की प्रक्रिया पूरी हो गई। 100 प्रमुख स्थानों की पहचान की गई है, जहां चार्जिंग स्टेशन स्थापित किये जाएंगे। इनमें से 71 मेट्रो स्टेशनों पर स्थित होंगे।”

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे ज्यादा इनकी डिमांड, ताजा आंकड़े हुए जारी

टेंडर के अनुसार, स्टेशन पीपीपी (सार्वजनिक-निजी-भागीदारी) मोड पर बनाए जाएंगे, जिसमें सरकार द्वारा भूमि, केबलिंग और पारेषण आधारभूत ढांचा प्रदान किया जाएगा और कंपनी द्वारा उपकरण और जनशक्ति प्रदान की जाएगी। 

यह भी पढ़ें- लॉन्च हुई सस्ती इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, देगी 200KM की रेंज, कीमत बस इतनी

मंत्री ने कहा कि सबसे कम सेवा शुल्क के आधार पर निविदा का चयन किया गया। जैन ने कहा कि समझौतों पर 8 अप्रैल तक हस्ताक्षर किए जाएंगे और 27 जून तक ये चालू हो जाएंगे। संवाद और विकास आयोग (डीडीसी) के उपाध्यक्ष जैस्मीन शाह ने कहा कि वर्तमान में शहर में लगभग 400 चार्जिंग पॉइंट मौजूद हैं और इनका स्वामित्व सरकारी और निजी कंपनियों के पास है। उन्होंने कहा, ”अब, 500 और चार्जिंग पॉइंट के साथ, संख्या जल्द ही दोगुनी से अधिक हो जाएगी।”



Source link