डब्ल्यूएचओ ने रूस के स्पुतनिक कोविड वैक्स के मूल्यांकन प्रक्रिया में देरी की

डब्ल्यूएचओ ने रूस के स्पुतनिक कोविड वैक्स के मूल्यांकन प्रक्रिया में देरी की


जिनेवा:  
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने यूक्रेन पर आक्रमण के मद्देनजर, कोविड के खिलाफ रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण देने के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया में देरी की है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के एक अधिकारी के अनुसार, वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी को मूल्यांकन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि रूस के लिए उड़ानों की बुकिंग असंभव है क्योंकि पश्चिमी देशों ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था।

इसके अलावा, स्वास्थ्य एजेंसी के निरीक्षक भी रूस में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने में असमर्थ होंगे क्योंकि मास्टरकार्ड और वीजा ने अपने संचालन को निलंबित कर दिया है।

जिनेवा में एक संवाददाता सम्मेलन में डब्ल्यूएचओ के सहायक महानिदेशक डॉ. मारियांगेला सिमाओ ने कहा, हमें 7 मार्च को रूस में निरीक्षण करने जाना था और इन निरीक्षणों को बाद की तारीख के लिए स्थगित कर दिया गया था।

स्थिति के कारण मूल्यांकन, निरीक्षण प्रभावित हुआ है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सिमाओ ने कहा कि जल्द से जल्द एक नई समय सारिणी तैयार की जाएगी।

स्पुतनिक वी की दो खुराकों को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय के हिस्से गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित किया गया था। रूस ने टीके के विकास का समर्थन करने वाले रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के अनुसार, 2020 के पतन में वैक्सीन का वितरण शुरू किया और 70 से अधिक देशों में नियामकों ने इसे उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है।

लेकिन वैक्सीन को अभी तक यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी या डब्ल्यूएचओ ने अप्रूव नहीं किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस भी अंतर्राष्ट्रीय प्रक्रिया का पालन करने और नियामकों को वैक्सीन की सुरक्षा का आकलन करने के लिए आवश्यक सभी डेटा प्रदान करने में बार-बार विफल रहा है। यूरोपीय संघ के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने पिछले साल रूस की सरकार पर रूसी सुविधाओं के निरीक्षण में बार-बार देरी करने का आरोप लगाया था। हालांकि, रूसी अधिकारियों का कहना है कि अनुमोदन प्रक्रिया में देरी राजनीतिक रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.





Source link