जरूरत की खबर: होली पर आपके अपनों ने ज्यादा या गलती से पी ली है भांग, तो इस तरह उतारें हैंगओवर

जरूरत की खबर: होली पर आपके अपनों ने ज्यादा या गलती से पी ली है भांग, तो इस तरह उतारें हैंगओवर


एक घंटा पहले

  • होली में लोग अक्सर दोस्ती-यारी में अपनी लिमिट भूल जाते हैं और जरूरत से ज्यादा भांग पी लेते हैं। पीते वक्त तो एहसास नहीं होता, लेकिन नशे का असर बढ़ने पर परेशान हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ पिछले साल की होली पर मेरे दोस्त के साथ हुआ, ‘एक और एक और’ के चक्कर में उसने ज्यादा भांग पी ली। इसके बाद नशे ने उसकी होली के रंग में भंग मिला दी। कहीं आप भी दोस्ती-यारी में तो भांग के गिलास की लिमिट नहीं बढ़ा लेते हैं? अगर ऐसा है तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए।

हम आपको भांग पीने की सलाह नहीं दे रहे हैं। बस इतना बता रहे हैं कि अगर घर-परिवार के सदस्य और दोस्त ने गलती से भांग पी ली है तो उसका हैंगओवर कैसे कम कर सकते हैं?

अमरूद से कम कर सकते हैं हैंगओवर
बहुत कम लोग ही जानते हैं कि अमरूद से भांग का नशा उतरता है। आचार्य बालकृष्ण बताते हैं कि अगर किसी को भांग का नशा ज्यादा हो जाए तो उसे अमरूद की पत्ती का रस दें। इससे भांग का नशा उतर जाता है। अगर अमरूद की पत्ती न मिले तो अमरूद ही ज्यादा खिला दें, वह भी नशा कम करता है।

भांग का नशा बढ़ जाने पर अक्सर उल्टी आती है। ऐसे में गुनगुने पानी से नहाएं।

भांग का नशा बढ़ जाने पर अक्सर उल्टी आती है। ऐसे में गुनगुने पानी से नहाएं।

भांग पीने के बाद न करें ये काम

  • भांग के नशे से नींद बहुत आती है। इसलिए अगर किसी ऐसी जगह गए हैं, जहां किसी को नहीं जानते या फिर अकेले हैं तो भांग बिलकुल न लें।
  • भांग खाली पेट न पिएं, इससे ज्यादा नशा होता है।
  • गाड़ी चलाने से बचें और सीढ़ियां भी न चढ़ें।
  • भांग पीकर कोई पेनकिलर न लें। इससे एसिडिटी बढ़ने का खतरा होता है। उल्टी की आशंका बढ़ जाती है, डिहाइड्रेशन भी होता है और गला सूखने लगता है तो ऐसे में जितना हो सके पानी पिएं।
  • भांग को अल्कोहल के साथ पीने की गलती न करें।

खबरें और भी हैं…



Source link