UP Lekhpal में निकली भर्ती, अप्लाई करते समय ना करें ये गलतियां

UP Lekhpal में निकली भर्ती,  अप्लाई करते समय ना करें ये गलतियां


लेखपाल भर्ती में मुख्य परीक्षा की डेट जल्द आने वाली है. इस भर्ती के जरिये उत्तर प्रदेश में लेखपाल के रिक्त पड़े 8,085 पदों को भरने की पूरी तैयारी है.

News Nation Bureau | Edited By : Vaishnavi Dwivedi | Updated on: 17 Mar 2022, 05:35:53 PM

UPSSSC (Photo Credit: Social Media)

दिल्ली :  

लेखपाल भर्ती में मुख्य परीक्षा की डेट जल्द आने वाली है. इस भर्ती के जरिये उत्तर प्रदेश में लेखपाल के रिक्त पड़े 8,085 पदों को भरने की पूरी तैयारी है. दरअसल, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा राज्य में लेखपाल के 8,085 पदों पर की जा रही भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्द होने वाला है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी पिछले काफी समय से इसकी मुख्य परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं. आयोग ने लेखपाल भर्ती के लिए सात जनवरी 2022 से 28 जनवरी के बीच आवेदन मांगे थे. राज्य में चल रहे विधानसभा चुनाव के खत्म होने के बाद यहउम्मीद जताई जा रही है की अगले कुछ दिनों के भीतर लेखपाल भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा. इस भर्ती के लिए आवेदन करनेवाले अभ्यर्थियों को अब सिर्फ एक मुख्य परीक्षा में सफल होने के बाद लेखपाल की नौकरी मिल जाएगी. अगर आपने भी लेखपाल भर्ती में शामिल होने केलिए आवेदन किया है और इसकी मुख्य परीक्षा में सफल होकर यह नौकरी पाना चाहते हैं तो इसकी बेहतर एवं कम्पलीट तैयारी के लिए आप सफलता के UPSSSC Lekhpal Foundation Batch 2022 की सहायता ले सकते हैं.

ऐसी ना करें गलतियां :

लेखपाल भर्ती की परीक्षा के दौरान एग्जाम हॉल में नकल करने/कराने, अनुशासनहीनता, दुर्व्यहार तथा अवांछनीय कार्य करने पर अभ्यर्थन निरस्त कर दियाजायेगा. इन अनुदेशों की अवहेलना करने पर अभ्यर्थियों को इस परीक्षा तथा भविष्य में UPSSSC द्वारा आयोजित की जाने वाली अन्य परीक्षाओं में शामिलहोने से वंचित किया जा सकता है. साथ ही किसी महत्वपूर्ण सूचना को छिपाने, अभियोजन/ अपराधिक वाद लंबित होने, दोष सिद्ध होने, एक से अधिकजीवित पति या पत्नी के होने, तथ्यों को गलत प्रस्तुत करने तथा अभ्यर्थन/चयन के संबंध में सिफारिश करने आदि कृत्यों में लिप्त पाए जाने पर अभ्यर्थन निरस्तकरने तथा आयोग की परीक्षाओं एवं चयनों से डिबार करने का अधिकार भी UPSSSC के पास होगा. अभ्यर्थी इन नियमों से संबंधित पूरी जानकारी नोटिफिकेशन में देख सकते हैं.

ऐसा होगा पैटर्न  : 

उत्तर प्रदेश में लेखपाल के 8,085 पदों पर होने वाली भर्ती में अभ्यर्थियों से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और इन 100 प्रश्नों को हल करने के लिएअभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय मिलेगा. इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से हिंदी, सामान्य ज्ञान, मैथ्स तथा ग्राम समाज एवं विकास विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे. साथही इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था भी लागू की जाएगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अभ्यर्थियों का 0.25 मार्क्स काट लिया जाएगा.

ऐसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इनकी बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता डॉट कॉम द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस की मदद लेसकते हैं. सफलता द्वारा इस वक्त रेलवे और SSC की विभिन्न भर्तियों के साथ ही यूपी लेखपाल, यूपी कॉन्स्टेबल NDA/NA तथा अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के खास प्रैक्टिस बैच और फ्री कोर्स चलाए जा रहे हैं. आप इन कोर्सेस से सफलता ऐप डाउनलोड करके भी जुड़ सकते हैं और साथ ही फ्री मॉकटेस्ट, फ्री करेंट अफेयर्स और फ्री ई-बुक्स जैसी अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं. तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड कीजिये safalta app औरइन कोर्सेस से जुड़कर अपनी तैयारी को दीजिए एक नई मजबूती.

यह भी जानिए –   पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में निकली बंपर भर्ती, 12वीं पास के लिए हजारों कमाने का सुनहरा मौका



संबंधित लेख

First Published : 17 Mar 2022, 05:35:53 PM


For all the Latest
Sarkari Naukri News, Other Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.





Source link