Castor Oil For Hair Growth: बालों की समस्या कम कर हेयर ग्रोथ में मदद करेगा कैस्टर ऑयल, बंद हो जाएगा हेयर फॉल

Castor Oil For Hair Growth: बालों की समस्या कम कर हेयर ग्रोथ में मदद करेगा कैस्टर ऑयल, बंद हो जाएगा हेयर फॉल


कैस्टर ऑयल जिसे लोग अरंडी का तेल के नाम से जानते हैं। इस तेल को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। बालों की समस्या से परेशान लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अरंडी के तेल का इस्तेमाल करना थोड़ा अजीब लगता है क्योंकि ये बहुत ज्यादा गाढ़ा होता है। लेकिन इसके गजब के फायदों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। अरंडी का तेल विटामिन ई, मिनरल्स और प्रोटीन जैसे कुछ जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है, जो हेल्दी बालों के लिए जरूरी होते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं। बालों की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Curry Leaves for Hair Growth: सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है करी पत्ता, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

बालों पर कैस्टर ऑयल के फायदे (Castor Oil ke Fayde)

1) झड़ते बालों को रोकने में करेगा मदद- बाल झड़ने की समस्या आजकल काफी आम है। ऐसा गलत खानपान, प्रदूषण और कम केयर के कारण होता है। अरंडी के तेल के इस्तेमाल से इस नुकसान को रोका जा सकता है। इसके लिए थोड़ा सा तेल लें और फिर अपने स्कैल्प और जड़ों पर इससे मालिश करें। इसे एक या फिर दो घंटे के लिए छोड़ दें और बाद में इसे धोएं। इसमें मौजूद तत्व बालों की केयर करने में मदद करते हैं।

 

2) बाल लंबे करने में करता है मदद – लंबे बालों का फैशन कभी खत्म नहीं होता और अपने बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल करें। अगर आप रोजाना इसे अपने स्कैल्प पर इस्तेमाल करते हैं, तो यह फॉलिकल्स में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। इसके लिए आप रात में इसे लगाएं और फिर रातभर के लिए छोड़ दें और अगले दिन इसे धो लें। कैस्टर ऑयल काफी चिपचिपा होता है ऐसे में आप इसको किसी दूसरे तेल जैसे नारियल, सरसों, जैतून के तेल में मिलाकर लगा सकती हैं। 

संबंधित खबरें


3) बालों का टूटना होगा बंद-  कैस्टर ऑयल में विटामिन ई, अमीनो एसिड और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों होते हैं, इसलिए यह आपके स्प्लिट एंड्स और ब्रेकेज को रोकने में मदद कर सकता है। इसके लिए कैस्टर ऑयल को जैतून के तेल में मिक्स करें और फिर बालों पर इस तेल को अच्छे से लगाएं और फिर कुछ घंटों बाद बालों को धो लें।


4) घने होते हैं बाल- केयर न करने पर बाल बहुत ज्यादा पतले और डैमेज हो जाते हैं। बालों के पतले होने से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। अरंडी का तेल न केवल बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि आपके खूबसूरत बालों को घना बनाने में भी मदद करता है। इस तेल को रोजाना लगाने से स्कैल्प पर घने बालों को आने में मदद मिलती है। इस तेल में जरूरी पोषक तत्व और ओमेगा 6 और 9 एसिड आपके बालों की क्वालिटी को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे हैं।

 

5) बाल अच्छी तरह हो जाते हैं सॉफ्ट- बालों को धोने से  कम से कम 15 मिनट पहले अपने बालों में कैस्टर ऑयल लगाए। ये आपके बालों को स्मूद और सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा। इस तेल में नैचुरल ओमेगा-9 एसिड आपके बालों और स्कैल्प में नमी को लॉक करने में मदद करता है। ऐसे में यह आपके बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर है।

यह भी पढ़ें: Right Way To Use Serum On Hair: सॉफ्ट-स्मूद बालों के लिए जरूरी है सीरम, ये है इसे लगाने का सही तरीका



Source link