Pregnancy Health Tips : प्रेग्नेंसी की शुरुआत में होने वाली मां को रखना चाहिए इन 6 बातों का ध्यान

Pregnancy Health Tips : प्रेग्नेंसी की शुरुआत में होने वाली मां को रखना चाहिए इन 6 बातों का ध्यान


नौ महीने की गर्भावस्था यात्रा किसी रोलर कोस्टर राइड से कम नहीं होती। इस वक्त के दौरान कभी आपकी भूख मर जाती है, तो कभी आपको बहुत भूख लगती है। पीठ दर्द, जी मिचलाना, सिरदर्द जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स से गुजरने के बाद अंत में आपको मां बनने की खुशी मिलती है। ऐसे में आपको प्रेग्नेंसी की शुरुआत में ही कुछ ऐसी चीजें फॉलो करनी चाहिए, जिनसे आपकी प्रेग्नेंसी हेल्दी हो सके।


खूब फल और सब्जियां खाएं

अपनी डाइट में फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। फल और सब्जियां आपके शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति करती हैं, जिनसे आपका शरीर मजबूत बनता है और आप हेल्दी बच्चे की मां बनती हैं। 


 

आयरन लेवल को बैलेंस रखें

आप डाइट में आयरन युक्त चीजों का सेवन करेंगे, तो एनीमिया से बचे रहेंगे। शरीर में आयरन के अवशोषण को बेहतर बनाने के लिए आयरन के साथ विटामिन-सी लें। इसके लिए आप अपनी दाल, फल और मीट करी लें। शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए आप एक गिलास संतरे का रस और नींबू पानी भी ले सकते हैं।


 

हाइड्रेटेड रहें

पानी की एक बोतल अपने पास रखें। साथ ही पानी से भरपूर सब्जियां और फल जैसे खीरा, टमाटर, लौकी, तरबूज और खरबूजा को अपने आहार में शामिल करें। अपनी बॉडी में वॉटर लेवल बढ़ाने के लिए शेक, स्मूदी, जूस और नारियल पानी भी ले सकते हैं।

संबंधित खबरें


 

हेल्दी स्नैक्स खाएं 

नाश्ते में हेल्दी स्नैक्स खाएं। सूखे खुबानी, बादाम, ताजे फल, प्रोटीन बार और अनाज के बार जैसे कुछ पहले से तैयार हेल्दी स्नैक्स तैयार रखें।


 

अच्छी नींद लें

बिस्तर पर सोना और आराम से रहना गर्भावस्था के दौरान सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक हो सकता है, लेकिन फिर भी सोने की कोशिश करें। अपनी बाईं ओर लेटने की कोशिश करें, अपने अच्छी नींद के लिए एक और तकिए का इस्तेमाल करें। बाई करवट लेटने से सभी अंगों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।


 

इन चीजों को न खाएं 

प्रेग्नेंसी के दौरान हाफ फ्राइड कच्चा मांस, अंडे की जर्दी और पपीता इन चीजों को न खाएं। इस अवस्था में अंडे भी कम खाएं लेकिन आप उबले अंडे खा सकते हैं।

 

प्रेगनेंसी के बाद फिर से स्लिम फिगर पाने के लिए मीरा राजपूत का क्या है डाइट प्लान, आप भी जानें

 



Source link